What is Graduation and Why it is required

ग्रेजुएशन क्या है और क्यों जरुरी है ?


इंडिया में Bachelor डिग्री को ग्रेजुएशन कहते हैं । यह किसी भो क्षेत्र में हो सकता है जैसे कि आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस, कंप्यूटर्स, मास मीडिया, जर्नलिजम, मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग, मेडिकल, लॉ, फार्मेसी डिज़ाइन आदि । आजकल हर बड़ी कंपनी ग्रेजुएशन देख रही है । डिग्री के नाम में ‘बी’ रहेगा जैसे कि BA, BCom, BSc, BCA, BBA, BE, BTech, MBBS, BPharma, BEd, BMS, LLB आदि । एक जमाने में 12वीं पास को भी अच्छी नौकरी मिल जाती थी, पर आजकल अच्छी कंपनियों में बैचलर डिग्री जरुरी हो गया है ।


ग्रेजुएशन 12वीं के बाद करते हैं । यह 3 साल का कोर्स होता है । कुछ कोर्स जादा समय के भी हैं जैसे इंजीनियरिंग 4 साल और मेडिकल 5 साल का कोर्स है । 12वीं के बाद डायरेक्ट LLB 5 साल व डायरेक्ट बीएड 4 साल का कोर्स है ।


हिंदुस्तान के किसी भी युनिवर्सिटी या संबंधित कॉलेज से ग्रेजुएशन किया जा सकता है । ध्यान रखें कि युनिवर्सिटी UGC से recognized होनी चाहिए । अगर इंजीनियरिंग या मेडिकल कर रहे हैं तो कॉलेज AICTE से recognized होना चाहिए । फार्मा PCI से, LLB कोर्स BCI से, BEd कोर्स NCTE से recognized होना चाहिए । यह जरूर देख लें कि आप जो कोर्स कर रहे हैं उसको जरुरी recognition है ।


यह ध्यान रखें कि सरकार ने इंजीनियरिंग और मेडिकल कोर्स distance education से बंद कर दिए हैं । Distance education से BA, BCom व मैनेजमेंट कोर्स जादा पॉपुलर हैं । BCA व BSc भी distance education से संभव है ।


जो लोग नौकरी कर रहे हैं या व्यवसाय में हैं या house wife हैं वो भी ग्रेजुएशन कर सकते हैं । distance या part time कोर्स भी कर सकते हैं ।


अधिक जानकारी के लिए graduation ब्लॉग पढ़ें ।

हमसे शिक्षा से संबंधित कोई भी सवाल पूछें । जीवन में आगे बढ़ें ।

24 views0 comments

Recent Posts

See All